Barmuda Triangle के बारेमे कुछ रोचक तथ्य

नमस्कार दोस्तों हम सभी को रोचक और रहस्यमयी बातें पढ़ने और इनके पीछे का राज जानने मे अच्छा लगता है। ऐसी ही एक बात मे आपसे शेयर करने जा रहा हु। जिससे आप सोच मे पड जायेंगे। जिसका नाम है Barmuda Triangle ये एक ऐसा रहस्य है जिससे अबतक कोई समझा नहीं सका इसके बार मे बोहोत साडी बातें और कहानिया सुनाई जाती है। तो चलिए जानते कुछ और रहस्य मई बातें इस Triangle के बारेमें।

Barmuda Triangle के बारेमे :

बरमूडा ट्रायंगल एक विचित्र त्रिकोण है जो की अटलांटिक महासागर मे स्थित है। और इसकी famous होने वजह ये है की यहाँ पे बोहोत सारे जहाज ,आकाश से जाने वाला हवाई जहाज बिना किसी जानकारी के गायब हो जाते है और ऐसे गायब होते है की नमो उनका कोई नामो निशान नही छोड़ते। कभी कबर ऐसा देखने मिला है की जहाज तो मिले लेकिन जहाज पर के सारे लोग गायब हो गए। पिछले कुछ सालो से यह घटनाये हो रही है और हमारे पास अच्छी टेक्नोलॉजी होने के बावजूद भी हम इसके बारे मे कुछ बता नहीं पा रहे है।



अबतक १००० से ज्यादा जहाज गायब हो चुके है। जिनमे से कुछ बोहोत बड़े जहाज भी है जिनका पता आज तक नहीं लग पाया है। दुनियाभर के संशोधक इस गुत्थी को सुलझाने की कोशिश कर रहे है। बोहोत साडी किताबे इस पहेली पर आपको पढ़ने को मिलेगी इसके आलावा हॉलीवुड मूवीज भी है। लेकिन इन बातो मे सच क्या है चलिए इस त्रिकोण के बारे मे विस्तार से जानते है।

इसकी शुरवात कैसे हुई ??

Barmuda Triangle के बारे मे पहली बार १९५० की दशक मे miami के newspaper मे जहाज गायब होने के बारे मे बताया गया था। उसके बाद १९४५ की Flight १९ की घटना के बारे मे जब दनिया को मालूम हुआ तब से बरमूडा त्रिकोण की रहस्य और बढ़ गया और दुनियाभर के लोग इस त्रिकोण के बारेंमे सच जानने के लिए उत्सुक थे इसी समय बड़े बड़े नामांकित लेखको ने इस त्रिकोण के बारे मे लिखना शुरू किया। और अपनी तरफ से इस राज का रहस्य बढ़ाया।


barmuda Triangle की सही जगह /location

https://wowfactshindi.blogspot.com/2019/06/barmuda-triangle.html
barmuda Triangle की सही जगह /location

बरमूडा त्रिकोण अमेरिका के दक्षिण पूर्व तट मे जो की अटलांटिक महासागर मे एक त्रिकोण बनता है। जो की फ्लोरिडा मे miami से शुरवात होता आगे purto rico मे san juan तक से लेकर फिर बरमूडा के iceland तक फैला हुआ है। लेकिन इस जगह बाहर भी ऐसी घटनाये घटती नजर आई है। आप google maps मे बरमूडा त्रिकोण का सही लोकेशन चेक कर सकते है।

Barmuda त्रिकोण के बारेमे कुछ रोचक बातें :


  1. जब क्रिस्टोफर कोलंबस इस जगह से जा रहा था तब उसने रात को समुन्दर मे आग के गोले देखे थे और कंपास ठीक से काम नहीं करने के बात को उसने अपने journal मे लिखा था। 
  2. अमेरिका सरकार और नेवी का यहाँ मानना है की कोई बरमूडा त्रिकोण अस्तित्व मे नहीं है और रजिस्टर भी नहीं है। 
  3. यहाँ हर साल विमान और जहाज गायब होते है लेकिन फिर भी इसी रस्ते से विमान और हवाई जहाज आते जाते है। 
  4. त्रिकोण के पास से ही गल्फ स्ट्रीम का तेज़ बहाव बहता है जो की समुन्दर के अंदर से है कुछ लोगो का मानना है की इस गल्फ स्ट्रीम मे बहकर ही जहाज का मलबा नष्ट हो जाता है। 
  5. इस जगह से जाने वाले जहाज के विद्युत् उपकरण ठीक से काम नहीं करते है सिग्नल मे कमी आती है और कंपास काम करना बंद कर देते है कभी कभी गलत जगह दिखते है। यहाँ पे कंपास सही magnetic नार्थ की वजह सही नार्थ दिखता है। 
  6. Barmuda मे अमेरिकन आर्मी का टेस्ट सेंटर है। 
  7. कई लोगो का मानना है की यहाँ दूसरे ग्रह से एलियन आते जाते है। 

Barmuda ट्रायंगल की कुछ गज़ब कहानिया :

१) Flight १९ : 


दिसंबर 1945 की दोपहर को नियमित प्रशिक्षण सत्र के लिए फ्लाइट -19 के एवेंजर विमानों ने फ्लोरिडा के अमेरिकी नौसेना बेस से उड़ान भरी, लेकिन इस बार अजीब तरह से वे कभी नहीं लौटे।

२) PBM Martin Mariner :

जब उपरोक्त फ़्लाइट -19 विमानों की सभी उम्मीदें जल्दी से लुप्त हो रही थीं, तब दो नौसैनिक मारिनर विमानों (फ़्लाइंग बोट्स) को अमेरिकी नौसेना द्वारा खोज के लिए भेजा गया। व्यापक खोज के बाद, उनमें से एक वापस आ गया, लेकिन दूसरा हमेशा के लिए गायब नहीं हुआ। 

३) Tudor Star Tiger :

स्टार टाइगर, ट्यूडर मार्क- IV विमान बरमूडा ट्रायंगल के ऊपर उड़ान भरते समय रडार से गायब हो गया और कुछ ही समय पहले यह बरमूडा हवाई अड्डे पर उतरने वाला था।

३) Fight DC-3 :

विमान गायब हो गया जब यह फ्लोरिडा के दक्षिण में केवल 50 मील की दूरी पर था और मियामी में उतरना था।

४) Flight 441 :
https://wowfactshindi.blogspot.com/2019/06/barmuda-triangle.html
बरमूडा त्रिकोण मे गायब हुए विमान 


अक्टूबर 1954 में एक सुपर नक्षत्र नवल एयरलाइनर गायब हो गया।

५) C-54 Skymaster :

ये विमान आसमन के तूफ़ान मे फस गया था जिसमे तेज बिजली चमक रही थी और फिर उसका सिग्नल आना बंद हुआ और गायब हो गया।

६) Mary Celeste: The Ghost Ship :

बरमूडा ट्राएंगल के भूतिया जहाजों में से एक के रूप में जाना जाता है, मैरी सेलेस्टे को 1872 में अपने रहस्य यात्रा से पहले भी कई गलतफहमी थी। लेकिन इस बार, हालांकि जहाज को बचाया जा सकता था, बोर्ड पर कोई भी कभी भी नहीं पाया जा सकता था।

७) Carroll A. Deering :

यह बरमूडा त्रिकोण का एक और भूत जहाज है जिसने सभी समय के सबसे बड़े समुद्री रहस्यों में से एक बनाया। जनवरी 1921 में ब्राजील के रियो डी जनेरियो से पोर्टलैंड के मेन में लौटते समय, उत्तरी केरोलिना में केप हेटरस से दूर डायमंड शूल्स में इसे छोड़ दिया गया और अपमानजनक पाया गया। लेकिन कप्तान समेत सभी 11 क्रू गायब थे। वे हमेशा के लिए गायब हो गए और फिर कभी नहीं मिले।

८) Marine Sulphur Queen :

पिघले हुए सल्फर के इस 524-फुट वाहक ने 2 फरवरी, 1963 को ब्यूमोंट, टेक्सास से 39 चालक दल के साथ पाल की शुरुआत की। यह 4 फरवरी को फ्लोरिडा स्ट्रेट्स में खो गया था, और कभी नहीं मिला। 

९)  Ellen Austin :

अमेरिकन स्कॉलर, एलेन ऑस्टिन, बरमूडा ट्रायंगल में एक और जहाज दिखा । दूसरा जहाज पूरी गति से आगे बढ़ रहा था लेकिन उस  जहाज मे कोई नहीं था ।

१०) USS Cyclops :

बरमूडा ट्रायंगल में मालवाहक जहाज का गायब होना समुद्र के महानतम रहस्यों में से एक रहा है। 13 मार्च, 1918 को मालवाहक जहाज बाल्टीमोर पहुंचने वाला था, और फिर गायब हो गया ।

११) USS Scorpion :

एसएस स्कॉर्पियन (SSN-589) मई 1968 में बरमूडा त्रिभुज क्षेत्र में गायब हुई संयुक्त राज्य नौसेना की एक परमाणु चालित पनडुब्बी थी। 

बरमूडा त्रिकोण के रहस्यों के सिद्धांत :

त्रिकोण के राज से पर्दा उठाने के लिए बोहोत सरे रिसर्च किये गए और कुछ सिद्धांत सामने आये लेकिन कोई भी सिद्धांत पूरी तरह से राज समाप्त कर नहीं पाया। 

१) Methane Gas :

समुद्र तल के नीचे फंसी गैस फट सकती है, और परिणामस्वरूप पानी का घनत्व कम हो सकता है और इससे जहाज चट्टान की तरह डूब सकते हैं। यहां तक ​​कि इसके ऊपर से उड़ने वाले विमान भी आग पकड़ सकते हैं और इस तरह के गैस विस्फोट के दौरान पूरी तरह से नष्ट हो सकते हैं।

२) Sargasso Sea :

यह एक विचित्र महासागर क्षेत्र है जिसका कोई किनारा नहीं है और केवल हर तरफ पानी की धाराओं से घिरा हुआ है। इससे गुजरने वाले कई जहाज फंसे हुए हैं और गतिहीन हो गए हैं। 

३) Electronic Fog :

एक अजीब सा घने बादल कहीं से दिखाई देता है और एक जहाज या एक विमान संलग्न करता है। उपकरण में खराबी शुरू हो जाती है, और अंत में जहाज या विमान बिना किसी निशान के गायब हो जाता है।

४) Hexagonal Cloud & Air Bombs :

उपग्रह चित्रों से मौसम विज्ञानियों ने हाल ही में अजीब हेक्सागोनल बादलों की खोज की है जो भारी गति से नीचे समुद्र में हवाओं को नष्ट करने में सक्षम हैं। और समुद्र पर इस तरह के हवा के तूफान 45 फीट तक ऊंची लहरें पैदा कर सकते हैं।

५) UFO :

दूसरे ग्रहो से आनेवाले एलियन जो जहाज और विमान को अपने यान मे लेकर भाग जाते है। हलाकि ये तथ्य इतना सही नहीं लगता।

६) Blue Holes :

पानी के अंदर निल गुफाये होती है जो की काफी बड़ी होती है और अगर कोई जहाज दुब के निचे चला जाये तो इसके अंदर जाने के बाद खोजना नामुनकिन सा है।

इन सब तथ्य के बावजूद भी बरमूडा त्रिकोण का रहस्य अभी तक सुलझा नहीं है। समुन्दर बोहोत बड़ा है और इसके अंदर क्या छिपा है इसके बारेमे हम बोहोत कम जानते है। लेकिन भविष्य मे हम इस राज़ के बारेमे जरूर जान पाएंगे।

सौजन्य :barmuda attractions website


Comments

Popular posts from this blog

गैलिलिओ दुनिया के सबसे पहले वैज्ञानिक की कहानी